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google ads funnel strategy kya hai in hindi

Google Ads फ़नल आपके ROI को अधिकतम करने के लिए एक शक्तिशाली PPC रणनीति है । यह आपके अभियानों की पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा, कम लागत पर नए संभावित ग्राहकों को आकर्षित करेगा, और आपके रूपांतरणों को और अधिक लाभदायक बना देगा।

Google विज्ञापन फ़नल क्या है?

Google विज्ञापन फ़नल एक मार्केटिंग रणनीति है जो विभिन्न अभियानों के अनुक्रम का उपयोग करती है जो खरीदार की यात्रा के माध्यम से संभावनाओं का मार्गदर्शन करती है। इसका उद्देश्य अजनबियों को आकर्षित करना, रुचि और मांग उत्पन्न करना, सक्रिय रूप से आपके उत्पादों/सेवाओं की खोज शुरू करने और उन्हें लक्षित सामग्री और ऑफ़र के साथ भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलना है।

Google विज्ञापन फ़नल को तीन मुख्य चरणों में विभाजित किया गया है:

  • फ़नल का शीर्ष  (TOFU) – जागरूकता चरण
  • फ़नल के मध्य  (MOFU) – विचार चरण
  • फ़नल के नीचे  (बीओएफयू) – रूपांतरण / क्रिया चरण

बिक्री फ़नल - इन्फोग्राफिक

आपको Google Ads फ़नल कार्यनीति का उपयोग क्यों करना चाहिए?

लीड और बिक्री उत्पन्न करने के लिए Google विज्ञापन सबसे प्रभावी विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म बना हुआ है। यह सीधी प्रतिक्रिया वाली मार्केटिंग के लिए आदर्श है, जहां आप लोगों को कार्रवाई करने और अपने ऑफ़र पर रूपांतरित करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।

Google का मुख्य अभियान प्रकार खोज विज्ञापन है जो आपके उत्पादों/सेवाओं से संबंधित चीजों को Google करते समय सबसे अधिक संभावित ग्राहकों को पकड़ने में आपकी सहायता कर सकता है। जो चीज इन अभियानों को इतना प्रभावी बनाती है, वह है उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड के आधार पर उच्च खरीदारी के इरादे वाले उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने की क्षमता।

Google Ads फ़नल अधिक संभावनाओं से जुड़ने में मदद कर सकता है जो ऊपरी-फ़नल अभियानों के साथ आपके प्रस्तावों में रुचि ले सकते हैं। विज्ञापन संदेश और सामग्री के अच्छे संयोजन के साथ, आप अपने ब्रांड को पूरी तरह से नई ऑडियंस से परिचित करा सकते हैं और मांग उत्पन्न कर सकते हैं।

हालांकि, लोग अजनबियों से खरीदारी नहीं करना चाहते, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका कीवर्ड लक्ष्यीकरण कितना अच्छा है या आपका ऑफ़र कितना आकर्षक है।

Google Ads फ़नल कार्यनीति खरीदार की पूरी यात्रा के दौरान आपके ब्रांड को अनेक टचपॉइंट्स पर प्रस्तुत करके इस समस्या का समाधान करती है. परिणामस्वरूप, जब कोई संभावित ग्राहक कार्य करने और खरीदने के लिए तैयार होता है, तो उसके द्वारा आपके ऑफ़र में परिवर्तित होने की संभावना अधिक होती है ।

अपना आदर्श Google विज्ञापन फ़नल कैसे बनाएँ

1) TOFU – जागरूकता बढ़ाएँ और ठंडे दर्शकों को आकर्षित करें

टोफू

लक्षित करने वाले उपयोगकर्ता :

  • ठंडे दर्शक जो अभी तक आपके ब्रांड से परिचित नहीं हैं

मुख्य लक्ष्य अपने ब्रांड को अजनबियों के सामने लाना है जो वफादार ग्राहक बन सकते हैं ।

कोल्ड प्रॉस्पेक्ट्स को आपकी कंपनी या उत्पादों की तलाश करने की संभावना नहीं है। हो सकता है कि उन्हें इस बात की जानकारी भी न हो कि आप मौजूद हैं, आप क्या पेशकश करते हैं या उन्हें आपकी पेशकश की भी आवश्यकता है।

सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञापन संदेश और ऑफ़र बिक्री या अन्य उच्च-प्रतिबद्धता अनुरोधों को आगे बढ़ाने के बजाय सूचनात्मक और शैक्षिक सामग्री प्रदान करने के लिए संरेखित हैं।

अपने उत्पादों और/या सेवा के “जीवन बदलने वाले” लाभों पर जोर देते हुए, उपयोगकर्ताओं को उनकी समस्याओं के समाधान के बारे में शिक्षित करके अपने ब्रांड को पेश करने पर ध्यान दें।

 

TOFU चरण में जागरूकता बढ़ाने वाले व्यापक दर्शकों तक पहुँचने में आपकी मदद करने के लिए Google Ads अभियान प्रकार हैं:

  • प्रदर्शन अभियान
  • डिस्कवरी विज्ञापन
  • वीडियो अभियान
  • खोज अभियान

 

टीओएफयू चरण के लिए दर्शकों को लक्षित करें:

  • जनसांख्यिकी
  • आत्मीयता (रुचि और आदतें)
  • विषय लक्ष्यीकरण
  • जीवन की घटनाएं
  • कस्टम एफ़िनिटी ऑडियंस
  • प्रबंधित प्लेसमेंट

 

फ़नल के शीर्ष कीवर्ड लक्ष्यीकरण में निम्न शामिल हैं:

  • कैसे करें कीवर्ड
  • सूचनात्मक कीवर्ड
  • प्रश्न उन्मुख खोजशब्द
  • बहुत व्यापक उत्पाद/सेवा कीवर्ड

 

TOFU चरण के लिए सर्वोत्तम बोली-प्रक्रिया रणनीतियाँ :

  • मैनुअल सीपीसी
  • अधिकतम CPV (अर्थात वीडियो अभियान)
  • अधिकतम क्लिक
  • ज़्यादा से ज़्यादा कन्वर्ज़न/टारगेट सीपीए (डिस्कवरी ऐड के लिए)

 

2) MOFU – जोशीले दर्शकों के साथ ध्यान आकर्षित करें

मोफू

लक्षित करने के लिए दो प्रकार के उपयोगकर्ता :

  • पिछले चरण में आपके विज्ञापनों के संपर्क में आने वाले लोग (जो अभी तक परिवर्तित नहीं हुए हैं)
  • वे लोग जिन्होंने Google पर समाधानों पर शोध करना प्रारंभ किया

 

MOFU चरण के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले Google Ads अभियान प्रकार हैं :

  • खोज अभियान
  • आशय-आधारित प्रदर्शन और वीडियो विज्ञापन
  • रीमार्केटिंग 

 

आपके Google Ads फ़नल के MOFU चरण में उपयोग की जाने वाली ऑडियंस :

  • इन-मार्केट ऑडियंस
  • कस्टम इंटेंट ऑडियंस
  • समान ऑडियंस

 

फ़नल के मध्य के कीवर्ड लक्ष्यीकरण में निम्न शामिल होते हैं:

  • सामान्य उद्योग कीवर्ड 
  • सामान्य उत्पाद/सेवा कीवर्ड 
  • उत्पाद श्रेणी कीवर्ड 
  • तुलना कीवर्ड 

 

MOFU चरण के लिए उच्चतम प्रदर्शन करने वाली कुछ बोली कार्यनीतियाँ हैं:

  • अधिकतम रूपांतरण
  • उन्नत सीपीसी

 

3) बीओएफयू – गर्म दर्शकों के साथ रूपांतरण उत्पन्न करें

बोफू

लक्षित करने के लिए दो प्रकार के उपयोगकर्ता :

  • वे उपयोगकर्ता जिन्होंने पहले आपके विज्ञापनों या वेबसाइट के साथ इंटरैक्ट किया था
  • वे उपयोगकर्ता जो Google पर उच्च खरीदारी के इरादे वाले कीवर्ड खोजते हैं

 

बीओएफयू चरण के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले Google विज्ञापन अभियान प्रकार हैं :

  • खोज अभियान
  • रीमार्केटिंग (वीडियो और प्रदर्शन)
  • आरएलएसए विज्ञापन

 

आपके Google Ads फ़नल के BOFU चरण में उपयोग की जाने वाली ऑडियंस :

  • योग्य लीड्स जो खरीदने के लिए तैयार हैं
  • संकीर्ण दर्शक

 

फ़नल के निचले भाग के कीवर्ड लक्ष्यीकरण में निम्न शामिल होते हैं:

  • विशिष्ट उत्पाद/सेवा कीवर्ड
  • क्रिया कीवर्ड
  • भौगोलिक स्थान कीवर्ड
  • ब्रांडेड कीवर्ड
  • प्रतियोगी कीवर्ड

 

विज्ञापन कॉपी में निम्नलिखित होना चाहिए:

  • कीमत
  • वित्तपोषण विकल्प
  • तेजी से वितरण
  • मुफ़्त शिपिंग
  • सर्वोत्तम दरें
  • विशेष सौदे और छूट
  • मुफ्त उपहार
  • सामाजिक प्रमाण
  • तात्कालिकता की भावना

 

आपके फ़नल पीपीसी अभियानों के निचले भाग के लिए स्वचालित बोली-प्रक्रिया कार्यनीतियाँ :

  • लीड जेनरेशन के लिए टारगेट सीपीए
  • ई-कॉमर्स के लिए लक्ष्य ROAS

 

निष्कर्ष

Google Ads फ़नल रणनीतियों के लिए क्लासिक दृष्टिकोण बिक्री को बंद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन हमें यह भी याद रखना होगा कि नए ग्राहकों का पोषण करना महत्वपूर्ण है ।

यह सब आपकी विशिष्ट ग्राहक यात्रा के अनुसार उचित अभियान संरचना स्थापित करने के लिए आता है। संभावित ग्राहकों से मिलान करने और रूपांतरण प्रक्रिया के माध्यम से उनका मार्गदर्शन करने के लिए सर्वोत्तम लक्ष्यीकरण, ऑफ़र और बोली-प्रक्रिया कार्यनीति चुनें।

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